Tuesday, August 11, 2009

नेता बनाम डाक्टर

मैंने एक नेता से पूछा
डाक्टर साहब कैसे हो
तोंद बढती ही जा रही है
आदमी हो या भैंसे हो
सुनते ही नेता अकड़ गया
पारा सातवें आसमान पर चढ गया
बोला तूमने तो मेरी इज्जत का किला ही ढह दिया
एक अनपढ अंगूठा छाप को डाक्टर कैसे कह दिया
मैंने कहा नेताजी गुस्से को खत्म करो
कुछ तो समझने का प्रयत्न करो
डाक्टर कहकर तो मैंने तुम्हारी कीमत चढा दी
समाज में ओर भी इज्जत बढा दी
वह बोला रसिक भाई
लगता है तुम्हारी बुद्धि हो गई है जाम
भला एक नेता का इज्जत से क्या काम
राजनीति के इस अखाड़े में
एक आध व्यक्ति ही सच्चा है
इसलिए यदि इज्जत की बात को
भूल ही जाओ तो अच्छा है
ओर सीधे सीधे ये बताओ
कि भले ही तू कवि है
ओर समाज में तेरी भी मेरी तरह
अच्छी छवि है
ओर आपको है कुछ भी कहने की आजादी
लेकिन क्या सोचकर दे दी
मुझ जैसे अनपढ गंवार को डाक्टर की उपाधि
मैंने कहा नेताजी आप पांच साल तक
कुर्सी का मजा लेते रहे
ओर जनता को वायदों की गोली देते रहे
मीठी मीठी गोली वो भी बिना पैसे
इसीलिए आप मुझे दिखाई दिए
सरकारी डाक्टर के जैसे
मैं तो कवि हूँ कवि ही रहूँगा
लेकिन जब तक आप वायदे पूरे नहीं करेंगे
आपको डाक्टर ही कहूँगा
आपको डाक्टर ही कहूँगा

No comments:

Post a Comment